गुरुवार, 4 नवंबर 2021

इस बार की दीपावली...........

 


            इस बार की दीपावली बहुत खास है। इसलिए नहीं कि मेरे घर में बहुत शानदार महंगा वाला पेंट हुआ हैं। इसलिए भी नहीं कि मैंने कोई महंगी बाइक या ज्वैलरी खरीदी हैं। न ही इस बात के लिए खास है कि मुझे सरकारी नौकरी मिल गई हैं या मेरी सैलरी में अचानक से वृद्धि हुई हैं। इसलिए तो बिल्कुल भी नहीं कि मेरे घर में ढेरों पकवान बने है और इसलिए भी नहीं कि परिवार में सबको नए-नए महंगे कपड़े खरीदे गए हैं या घर में खूब सारी सजावट की गई हैं।

       इस बार की दीपावली ख़ास है, बहुत ज़्यादा ख़ास, क्योंकि इस दीपावली को हम अपने और अपने पूरे परिवार को जीवित, सांस लेता हुआ, हंसता हुआ देख पा रहे है। इस बार की दीपावली इसलिए ख़ास है क्योंकि हमें भरोसा हुआ कि कुछ ऐसे लोग है जिनको एक आवाज़ देने पर मदद के लिए हमेशा तैयार मिलेंगे।

         इस बार की दीपावली इसलिए खास है कि प्रभु ने अपनी विशेष कृपा हम पर बनाई रखी और हमें इस बात का अहसास दिलाया कि ज़िन्दगी में ऊपरी चमक दमक, पैसा, प्रॉपर्टी, शानो-शौकत बस एक छलावा और इस पर ज़रा सा भी इतराने या घमंड करने की ज़रूरत नही है। इस बार की दीपावली इसलिए ख़ास है क्योंकि मुझे उन लोगों के लिए थोड़ा-बहुत कुछ करने का सौभाग्य मिला जिनके लिए हर रात अँधेरी और निराशा से भरी हुई है।

       इस दीपावली बस धन्यवाद🙏 दीजिये अपने करीबी लोगों को, नमन कीजिये उन लोगो को जो इस दीपावली पर अपने परिवार के साथ नहीं है, धीरज बढ़ाइये उनका जो उजड़ गए है, सहारा दीजिये उन्हें जिनको आपकी बहुत जरूरत है। गले लगिये दोस्तों से, परिवार के साथ जी भर के हंसिये😄, रिश्तेदारों और पड़ोसियों से उलझी हुई सब गांठे खोल लीजिये और प्रार्थना कीजिये प्रभु से, जिसने हमें इस दीपावली को उत्साह से मनाने का अवसर दिया।

 

 🙏शुभ-दीपावली🙏

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें