मंगलवार, 10 मई 2022

इश्क़ और इंक़लाब के प्रसिद्ध शायर कैफी आज़मी साहब को पुण्यतिथि पर सादर नमन। Tributes to the famous poet of Ishq and Inquilab, Kaifi Azmi sahib on his Death anniversary.


इश्क़ और इंक़लाब के प्रसिद्ध शायर कैफी आज़मी को पुण्यतिथि पर सादर नमन। 


(Tributes to the famous poet of Ishq and Inquilab, Kaifi Azmi on his Death anniversary.)


        कैफी आज़मी का असली नाम अख्तर हुसैन रिजवी था। ये उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ जिले के छोटे से गांव मिजवां में 14 जनवरी 1919 को जन्म लिए थे। इन्हें गांव के भोले-भाले माहौल में कविताएं पढ़ने का शौक लगा। भाइयों ने प्रोत्साहित किया तो खुद भी लिखने लगे।

जन्म की तारीख: 14 जनवरी 1919

मृत्यु की तारीख: 10 मई 2002.

      महज़ 11 साल की उम्र में ही अपनी पहली ग़ज़ल सुनाकर श्रोताओं का दिल जीतने वाले इश्क़ और इंक़लाब के बुलंद प्रगतिशील स्वर, प्रसिद्ध शायर व गीतकार स्व कैफ़ी आज़मी को पुण्यतिथि पर सादर नमन। ❤️🙏🏻


आप की खिदमत में प्रस्तुत है उनकी कुछ रचनाये✍️


"वो तेग़ मिल गई जिस से हुआ है क़त्ल मिरा 

किसी के हाथ का उस पर निशाँ नहीं मिलता 


जो इक ख़ुदा नहीं मिलता तो इतना मातम क्यूँ 

यहाँ तो कोई मिरा हम-ज़बाँ नहीं मिलता"


जो वो मिरे न रहे मैं भी कब किसी का रहा
बिछड़ के उनसे सलीक़ा न ज़िन्दगी का रहा


इन्साँ की ख़्वाहिशों की कोई इन्तिहा नहीं
दो गज़ ज़मीं भी चाहिए, दो गज़ कफ़न के बाद
मेरा बचपन भी साथ ले आया
गाँव से जब भी आ गया कोई


पाया भी उनको खो भी दिया चुप भी हो रहे
इक मुख़्तसर सी रात में सदियाँ गुज़र गईं


जो इक ख़ुदा नहीं मिलत तो इतना मातम क्यों
मुझे ख़ुद अपने क़दम का निशाँ नहीं मिलता


आज फिर टूटेंगी तेरे घर नाज़ुक खिड़कियाँ
आज फिर देखा गया दीवाना तेरे शहर में


ख़ार-ओ-ख़स तो उठें, रास्ता तो चले
मैं अगर थक गया, क़ाफ़िला तो चले


दिल की नाज़ुक रगें टूटती हैं
याद इतना भी कोई न आए


जिस तरह हँस रहा हूँ मैं पी पी के गर्म अश्क
यूँ दूसरा हँसे तो कलेजा निकल पड़े


तू अपने दिल की जवाँ धड़कनों को गिन के बता
मिरी तरह तिरा दिल बे-क़रार है कि नहीं


गर डूबना ही अपना मुक़द्दर है तो सुनो
डूबेंगे हम ज़रूर मगर नाख़ुदा के साथ


दीवाना पूछता है ये लहरों से बार बार
कुछ बस्तियाँ यहाँ थीं बताओ किधर गईं


मैं ढूँढ़ता हूँ जिसे वो जहाँ नहीं मिलता
नई ज़मीन नया आसमाँ नहीं मिलता


नई ज़मीन नया आसमाँ भी मिल जाए
नए बशर का कहीं कुछ निशाँ नहीं मिलता


पेड़ के काटने वालों को ये मालूम तो था
जिस्म जल जाएँगे जब सर पे न साया होगा


बहार आए तो मेरा सलाम कह देना
मुझे तो आज तलब कर लिया है सहरा ने


तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो
क्या ग़म है जिस को छुपा रहे हो


जिन ज़ख़्मों को वक़्त भर चला है
तुम क्यूँ उन्हें छेड़े जा रहे हो


दीवाना-वार चाँद से आगे निकल गए
ठहरा न दिल कहीं भी तिरी अंजुमन के बाद


ग़ुर्बत की ठंडी छाँव में याद आई उस की धूप
क़द्र-ए-वतन हुई हमें तर्क-ए-वतन के बाद



कैफ़ी आज़मी✍️

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें