शनिवार, 8 मई 2021

My speech given at the reception of the trainees of B.Ed.

 




       साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग,ओनामा के माननीय अध्यक्ष महोदय, उपाध्यक्ष, मुख्य अतिथि, प्राचार्य, प्राध्यापकगण, प्रशासनिक कर्मचारी, हमारे प्रिय प्रशिक्षु एवं नए आगुन्तक प्रशिक्षुगण मैं विश्वजीत कुमार आप सभी का साई कॉलेज के प्रांगण में स्वागत करता हूं। सबसे पहले मैं अपने बारे में आपको कुछ बता दूं मैं आपको इस महाविद्यालय में ललित कला (Visual Art) की शिक्षा दूंगा। कला के बारे में आपके मन में बहुत सारे विचार उत्पन्न हो रहे होंगे। उन्हीं विचारों एवं भावों को जब आप पेपर और कैनवास पर व्यक्त करना शुरू करते हैं तब वही विचार दर्शक के लिए कला बन जाती हैं और आप कलाकार।
         आप इस महाविद्यालय में कला से कलाकार एवं एक भावी शिक्षक बनकर निकलेंगे मैं इसकी कामना करता हूं। सबसे पहले मैं आप सभी को B.Ed. कोर्स और सबसे अच्छा कॉलेज चुनने के लिए आपकी इस पसंद की सराहना करता हूं। इस महाविद्यालय में अध्ययन के साथ-साथ आपको संगीत, नृत्य, नाटक, कला, शारीरिक स्वास्थ्य एवं वृक्षारोपण का भी प्रशिक्षण दिया जाता है। जिससे कि आप एक सर्वगुण संपन्न शिक्षक बनकर इस महाविद्यालय से निकले और अपने जीवन में हमेशा सफलता के शिखर पर उपस्थित रहें। सफलता के बारे में ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जी का विचार है-

When your signature turns into Autograph, you have achieved success.
(जब आपका हस्ताक्षर ऑटोग्राफ में बदल जाए उस समय आप सफल हो चुके हैं।)

         और अंत में मैं आपसे कहना चाहूंगा कि आप अपने जिंदगी में कुछ ऐसे कार्य करें कि दुनिया आपको फेसबुक पर नहीं गूगल पर सर्च करें। 

धन्यवाद।🙂



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें