शनिवार, 23 मई 2020

वार्तालाप एक आदर्श शिक्षकों के विचार B.Ed. 2nd Year, EPC-4, Munger University, Munger.


 आदर्श शिक्षक कैसे हो??

           एक सामान्य और सर्वोत्तम शिक्षक में अंतर सिर्फ एक प्रेरणा (Inspiration, Motive) का ही होता है और यह पूर्णत: सत्य भी हैं। जहॉ एक  सामान्य अध्यापक सिर्फ जानकारियों को बताता है वहीं एक सर्वोत्तम अध्यापक छात्र की जिज्ञासा को प्रेरणा रूपी पंख लगाकर ज्ञान के असीम आकाश में उड़ना सिखाता हैं।
          
            अथर्ववेद का एक श्लोक शिक्षकों की विशेषताओं का बखूबी चित्रण करता है-

पुनरेही  वाचस्पते देवेन मनसा सह:।
वसोष्यतेनि रमय मय्येवास्तु मयि श्रुतम ।।

-अथर्ववेद
अर्थात,
           हे वाणी के पति! देव मन के साथ फिर आइए, वसु के पति! निरंतर रमण कराइए मुझमें सुना हुआ मुझ में ही रह जाए।

यदि इस श्लोक को हम गौर से पढ़े तो हम पाते हैं कि इसमें शिक्षक की चार विशेषताओं पर प्रकाश डाला गया है। पहला-  एक अध्यापक को वाचस्पति होना चाहिए अर्थात वाणी का अधिपति होना चाहिए। एक ऐसा अध्यापक जिसका अपनी बोली पर पूर्णयता  अधिकार हो जिसके शब्दों पर मजबूत पकड़ हो और संवाद शैली प्रखर (Sharp) हो मतलब जो वह कहना या समझाना चाहता हो उसे वह छात्रों के समक्ष बखूबी तौर पर रख सकें। क्योंकि अगर आप एक कुशल प्रवक्ता (Spokesman) नहीं है तो आप अपने विद्यार्थियों के समक्ष अपने विचारों को सही तरीके से व्यक्त नहीं कर पाएंगे।  जिस विषय में आप उन्हें शिक्षित करना चाहते हैं वह उद्देश्य अपूर्ण ही रह जाएगा। दूसरा, शिक्षक को देवमन से युक्त होना चाहिए यानी  मन पर संयम होना चाहिए।  तीसरा, एक अध्यापक को वसुपति भी होना चाहिए । वसुपति का अर्थ होता हैं - सूर्य, कुबेर सब में निवास करने वाला।चौथी योग्यता है अध्यापक के पढ़ाने का ढंग इतना रमणीय और रोचक होना चाहिए कि एक बार विद्यार्थी को सुनने के बाद उनको हमेशा के लिए याद हो जाये।

एक आदर्श शिक्षक के विचार

        शिक्षा का हर व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण योगदान होता है। शिक्षा ही वह माध्यम है जिसके द्वारा व्यक्ति बड़ी-बड़ी सफलताएं आसानी से प्राप्त करता है और यह शिक्षा जो हमें प्रदान करते हैं उन्हें हम शिक्षक कहते हैं शिक्षक (Teacher)  का नाम सुनते ही हमारे सामने साधारण सा दिखने वाला बुद्धिमान व्यक्ति नजर आने लगता है।  शिक्षक अपने ज्ञान से साधारण  छात्रों को भी श्रेष्ठ बना देते हैं एवं उनके जीवन को एक नई दिशा देते हैं, जो उनको सफलता की राह की ओर ले जाता है। शिक्षक का हमारे समाज और व्यक्ति का जीवन बनाने में खास योगदान होता है।

महान व्यक्तियों  द्वारा शिक्षकों के बारे में कहे गए कुछ अनमोल वचन इस प्रकार है-

  1. टेक्नोलॉजी सिर्फ एक उपकरण है। बच्चों को प्रेरित करने के लिए शिक्षक सबसे महत्वपूर्ण है। -Bil Gates
  2. मैंने यह सीखा है कि गलतियां भी उतनी अच्छी शिक्षक हो सकती है, जितना की सफलता।      -जैक वेल्च
  3. सबसे महान शिक्षक जिसे मैं जानता हूं, वह है आपका कार्य।                                          -जेम्स कैश पेनी
  4. सभी कठिन कार्यों में सबसे कठिन कार्य है, एक अच्छा शिक्षक बनना।                               -मैगी गैलीघर
  5. किसी विद्यालय की सबसे बड़ी संपत्ति शिक्षक का व्यक्तित्व होता है।                                    -जॉन स्ट्रेचन
  6. एक बेहतर शिक्षक वह होता है। जो अपने छात्रों को पढ़ाने के अलावा, उन में पढ़ाई की ललक पैदा करने के लिए प्रेरित करें। -Blog Author
  7. एक अच्छा शिक्षक बाहर से जितना साधारण नजर आता है। अंदर से उतना ही रोचक होता है। -Blog Author
  8. शिक्षक दो तरह के होते हैं। एक जो आपको डरा-धमका कर रखते हैं और दूसरे वो जो थोड़ी सी आपकी पीठ थपथपा देते हैं और आप आसमान छू लेते हैं। -रॉबर्ट फ्रॉस्ट (Robert Frost)
  9. एक गुरु जो अपने शिष्यों को सीखने के लिए प्रेरित किए बिना ही सिखाता है वह ठंडे लोहे पर चोट करने के समान ही होता हैं। -होरेस मेन (Horace Mann)
  10. बिना किसी गुरु के दस लाख लोगों में से सिर्फ एक व्यक्ति ही बुद्धिमान बन सकता है।              -बोधिधर्म



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें