GENERAL HINDI
(सामान्य हिन्दी)
समय: 3 घण्टे
पूर्णांक : 100
अनुदेश :उपान्त के अंक पूर्णांक के द्योतक है।
सभी प्रश्नों के उत्तर दें।
• परीक्षार्थी यथासम्भव अपने शब्दों में ही उत्तर दें।
• एक ही प्रश्न के विभिन्न भागों के उत्तर अनिवार्य रूप से एक साथ ही लिखे जाएँ तथा उनके बीच में अन्य प्रश्नों के उत्तर न लिखे जाएं।
1. निम्नलिखित विषयों में से किसी एक विषय पर लगभग 500 शब्दों में निबंध लिखिए
(क) दीपावली—खुशियों का त्योहार
(ख) समाचार-पत्र
(ग) एक यात्रा का वर्णन
(घ) विज्ञापन का महत्त्व
(ङ) समय का महत्त्व
(च) जैसी करनी वैसी भरनी
Ans.-
(ग) एक यात्रा का वर्णन
https://biswajeetk1.blogspot.com/2022/06/blog-post_12.html
2. निम्नलिखित अवतरण का एक-तिहाई शब्दों में सार लिखते हुए उसका उपयुक्त शीर्षक दीजिए:
छात्र को अध्ययन जारी रखना चाहिए। नहीं तो वह छात्र नहीं रहता। अधिक से अधिक विषयों पर अधिक से अधिक पुस्तकें उसे पढ़ते रहना चाहिए। इन्हें उसे विभिन्न दृष्टिकोण से अध्ययन का विषय बनाना चाहिए। तब से अनुभूति होगी कि हर प्रश्न के अनेक उत्तर हैं और सत्य बहुपक्षी है। फल यह होगा कि वह अपनी दृष्टि में संकीर्ण नहीं रहेगा, उसमें सहिष्णुता आ जाएगी, तब उसके मौलिक चिंतन का विकास होगा और कोई अन्य उस पर हावी नहीं हो सकेगा। अध्ययन के द्वारा ही मानव के असली व्यक्तित्व का विकास होता है और वह वास्तव में मनुष्य बन पाता है।
Ans.-
अध्ययन का महत्व
अध्ययन के द्वारा ही एक छात्र का सर्वागीण विकास संभव है। इससे वह सत्य को पहचान कर अपने व्यक्तित्व के विकास द्वारा बेहतर इंसान बन सकता है।
निम्नलिखित सभी अशुद्ध वाक्यों को शुद्ध कीजिए: 1×10=10
(क) मनुष्य को दो आँखें हैं।
Ans.- मनुष्य के पास दो आँखें होती हैं।
(ख) मै मेरे स्कूल जाता हूँ।
Ans.- मै अपने स्कूल जाता हूँ।
(ग) तुम्हारा घर में कितने कमरे है।
Ans.- तुम्हारे घर में कितने कमरे है।
(घ) यह नदी के ऊपर एक पुल है।
Ans.- इस नदी के ऊपर एक पुल है।
(ङ) पिताजी ने मेरे लिए यह किताब लायी है।
Ans.- पिताजी ने मेरे लिए एक किताब लायी है।
(च) वह मेरे घर आ करता है।
Ans.- वह मेरे घर आया करता है।
(छ) बिना पढ़कर तुम पास नहीं हो सकते।
Ans.- बिना पढ़ें तुम पास नहीं हो सकते।
(ज) मैं तुमको विश्वास नहीं करता।
Ans.- मैं तुम पर विश्वास नहीं करता हूँ।
(झ) हर एक विद्यार्थी हिन्दी पढ़ते हैं।
Ans.- प्रत्येक विद्यार्थी हिन्दी पढ़ते हैं।
(ञ) अध्यापक आते ही लड़के खड़े हुये।
Ans.- अध्यापक के आते ही लड़के खड़े हुये।
or
अध्यापक के कक्षा में प्रवेश करते ही लड़के खड़े हो गए।
4. निम्नलिखित मुहावरे लोकोक्तियों में से किन्हीं पाँच का अर्थ लिखकर उन्हें वाक्यों में प्रयुक्त कीजिए 3 x 5 = 15
(क) आग बबुला होना
Ans.- (अत्यंत क्रोधित होना) लक्ष्मण की बातों पर परशुराम आग बबूला हो जाते थे।
(ख) आँखें बिछाना
Ans.- (किसी की स्वागत के लिए प्रतीक्षा करना) शबरी श्री राम की प्रतीक्षा में आंखें बिछाए बैठी थी।
(ग) उल्लू बनाना
Ans.- (बेवकूफ बनाना) उल्लू बना कर वह अपना सारा काम कर लेता है।
(घ) काया पलट होना
Ans.- (स्वरूप या व्यवहार में अचानक से परिवर्तन हो जाना) रमेश के सरकारी नौकरी लगते ही उसकी कायापलट हो गई।
(ङ) घी के दिए जलाना
Ans.- (आनंद मनाना) जब से उसने व्यापार में हाथ डाला है उसके घर घी के दीए जलने लगे हैं।
(च) अपना उल्लू सीधा करना
Ans.- (अपना काम बनाना) उसने अपना उल्लू सीधा कर लिया।
(छ) आम के आम गुठलियों के दाम
Ans.- (अत्यधिक लाभ होना) खान सर के ऑनलाइन क्लास लेते ही "आम के आम गुठलियों के दाम" वाली कहावत चरितार्थ हो गई।
(ज) खोदा पहाड़ निकली चुहिया
Ans.- (अत्यधिक मेहनत के बाद थोड़ी सी सफलता मिलना) सुरेश सरकारी नौकरी के लिए कई सालों से प्रयत्न कर रहा था आखिरकार उसे चपरासी की जब नौकरी मिली तो लोग कहने लगे "खोदा पहाड़ निकली चुहिया"।
(झ) बन्दर क्या जाने अदरक का स्वाद
Ans.- (मूर्ख व्यक्ति को गुण की परख ना होना) जो कार्य करता है उसी को उस काम की महत्ता का पता होता है "बंदर क्या जाने अदरक का स्वाद"।
(ञ) बेपेंदी का लोटा
Ans.- (निराधार व्यक्ति) राकेश से बात ही मत करो वह तो बेपेंदी का लोटा है।
5. कारक की परिभाषा देते हुए उसके भेदों को सोदाहरण लिखिए।
Ans.- संज्ञा या सर्वनाम के जिस रूप से वाक्य के अन्य शब्दों के साथ उसका सम्बन्ध सूचित हो, उसे 'कारक' कहते हैं।
जैसे— 'श्री रामचन्द्र ने' बन्दरों से, 'समुद्र पर' 'पुल' संज्ञाओं के रूपान्तरण हैं जिसमें इन संज्ञाओं का सम्बन्ध 'बँधवा दिया' क्रिया से सूचित होता है। इसी प्रकार 'खारे जल' का सम्बन्ध 'समुद्र' संज्ञा से है। कारक का अर्थ करने वाला होता है। करनेवाला कोई काम ही करता है।
अतः कारक का प्रधान उद्देश्य कोई कार्य करना है। मतलब यह कि कारक का प्रमुख सम्बन्ध कार्य 'क्रिया' से है।
कारक के भेद
हिन्दी में कारकों की संख्या आठ (0८) है। संस्कृत में इन कारकों को विभक्ति के रूप में व्यवहृत किया जाता है।
हिन्दी के 'कारक' चिह्नों के साथ निम्न हैं।
6. निम्नलिखित में से किन्हीं पाँच के दो-दो पर्यायवाची शब्द लिखिए : 1 x 5-5
(क) अग्नि
Ans.- आग, ज्वाला
(ख) अंधकार
Ans.- अंतःकोप, श्यामत्व
(ग) देह
Ans.- काया, तन, बदन।
(घ) जीभ
Ans.- जिव्हा, रसना
(ङ) आँख
Ans.- नयन, नेत्र, लोचन।
(च) पक्षी
Ans.- विहंग, चिड़िया, शकुनि।
(ज) माता
Ans.- जननी, माँ।
(छ) सूर्य
Ans.- रवि, दिनकर, दिवाकर।
(ञ) शत्रु
Ans.- दुश्मन, प्रतिद्वंदी।
(झ) हाथ
Ans.- कर, हस्त।
7. निम्नलिखित में से किन्हीं पाँच वाक्यांशों के लिए एक शब्द लिखकर उनका वाक्यों में प्रयोग कीजिए :
(क) जिसका कोई शत्रु न हो।
Ans.- अजातशत्रु
अजातशत्रु मगध का एक प्रतापी सम्राट और बिंबिसार का पुत्र था।
(ख) जिस पर विश्वास न किया जा सके।
Ans.- विश्वासघाती
रमेश की चर्चा ही मत करो, वह तो विश्वासघाती है।
(ग) दूर की सोचने वाला
Ans.- दूरदर्शी
परीक्षा में अधिकतर वही सफल होते हैं जो दूरदर्शी होते हैं।
(घ) जिसे लज्जा न हो
Ans.- निर्लज
उस चोर को देखो कैसे निर्लज्ज की भांति खड़ा है।
(ङ) किए हुए उपकार को माने
Ans.-कृतज्ञ
प्रभु श्री राम हनुमान के हमेशा कृतज्ञ बने रहे।
(च) जो काम जी चुराए
Ans.- कामचोर
मजदूरी के लिए आज जिन्हें लाया था उनमें से अधिकतर कामचोर ही निकले।
(छ) जिसकी उपमा न दी जा सके
Ans.- अनुपम
श्री कृष्ण का मुख जन्म के समय अनुपम था।
(ज) जो गाँव में रहता हो
Ans.- ग्रामीण
भारत की अधिकतर जनसंख्या ग्रामीण है।
(झ) जिसका पार न हो
Ans.- अपार
कौरव के द्वारा रचा गया चक्रव्यूह अभिमन्यु के लिए अपार था।
(ञ) तीन मास में एक बार हो
Ans.- त्रैमासिक
अधिकतर पत्र एवं पत्रिकाएं त्रैमासिक होती है।
8. निम्नलिखित में से किन्हीं पाँच समासों के समस्त पदों का विग्रह करते हुए समास बताइए 1×5=5
(क) प्रतिदिन
Ans.- प्रतिदिन' अर्थात हर दिन। इसमें 'प्रति' शब्द अव्यय है और 'दिन' शब्द संज्ञा है। अत: यहाँ अव्ययीभाव समास होगा।
(ख) हथकड़ी
Ans.- 'हथकड़ी' शब्द में तत्पुरुष समास है। 'हथकड़ी' का समास विग्रह होगा 'हाथ की कड़ी'। इसमें की कारक का प्रयोग हुआ है। अतः इसमें संबंध 'तत्पुरुष समास' है।
(ग) गजराज
Ans.- “गजराज” में संबंध तत्पुरुष समास है जिसका विग्रह होगा “गज का राजा”
(घ) अनुक्षण
(ङ) पंकज
Ans.- पंकज' में 'बहुव्रीहि समास' है क्योंकि इसका पहला और उत्तर पद प्रधान नहीं है जबकि इसका संयुक्त रूप या अन्य पद प्रधान है। शेष विकल्प अनुचित हैं। अतः सही विकल्प 'बहुव्रीहि समास' है।
Note.- इसमें कोई भी पद प्रधान नहीं होता। इसका समस्त पद किसी अन्य पद का विशेषण होता है, अर्थात इस समस्त पद से किसी अन्य की प्रतीती होती है।
(छ) चंद्रमुखी
Ans.- चंद्र के समान मुख वाली/वाला। समास = कर्मधारय समास।
(च) अनहोनी
Ans.- अनहोनी शब्द में तत्पुरुष समास है।
(ज) शरणागत
Ans.- 'शरणागत' का समास विग्रह शरण को आगत है। यह तत्पुरुष समास है।
(झ) अनुत्तीर्ण
(ञ) रातोंरात
Ans.- रातोंरात का समास विग्रह रात ही रात में होगा। यहाँ पहला पद प्रधान तथा अव्यय है। इसमें अव्ययीभाव समास है।
9. निम्नलिखित में से किन्हीं पाँच प्रत्ययों के दो-दो शब्द बनाइए : 1 x 5 = 5
(क) हरा
Ans.- सुनहरा, एकहरा
(ख) वान
Ans.- पकवान, पहलवान
(ग) इत
Ans.- संगीत, मंजीत
(घ) पन
Ans.- अपनापन, सूनापन
(ङ) आर
Ans.- पुकार, चौकीदार
(छ) आई
Ans.- सुनवाई, कार्रवाई
(च) आस
Ans.- विश्वास,
(ज) वाला
Ans.- दूधवाला, चायवाला
(झ) एरा
(ञ) ओड़ा
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें