रविवार, 5 फ़रवरी 2023

पटना (Patna)

 दिल मेरा पटना है, 

तुम बोरिंग रोड बन जाओ।

सफर इश्क़ का मेरा पटना है, 

तुम बेली रोड बन जाओ।


इश्क मेरा पटना है, 

तुम कंकड़बाग का घर बन जाओ।

शाम मेरी पटना है, 

तुम मौर्यलोक की लिट्टी-चोखा की दुकान बन जाओ।


इबादत मेरी पटना है, 

तुम गाँधी घाट की गंगा आरती बन जाओ।

ताकत मेरी पटना है, 

तुम राज भवन बन जाओ।


दावत मेरी पटना है, 

तुम पिंड बल्लुची रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट बन जाओ।

कॉफी मेरी पटना है,

तुम बरिस्ता बन जाओ।


भविष्य मेरा पटना है, 

तुम सगुना मोड़ बन जाओ।

ग्रंथ मेरा पटना है, 

तुम पटना साहिब बन जाओ।


इतिहास मेरा पटना है, 

तुम कुम्हरार बन जाओ। 

विकास मेरा पटना है,

तुम अटल पथ बन जाओ। 


क्रांति मेरा पटना है, 

तुम जयप्रकाश बन जाओ।

रैली मेरी पटना है, 

तुम गांधी मैदान बन जाओ।


मेरे गांधी का आश्रय है पटना, 

तुम सदाकत आश्रम बन जाओ।

मेरी बीमारी पटना है, 

तुम पीएमसीएच बन जाओ।


पढ़ना मुझको पटना है, 

तुम पटना यूनिवर्सिटी बन जाओ।

मेरी शिक्षा अव्वल पटना है, 

तुम पटना विमेन कॉलेज बन जाओ।


गंगा मेरी पटना है, 

तुम एन.आई.टी. घाट बन जाओ।

पटना मेरी आस्था है, 

तुम पटन देवी बन जाओ।


Yedla C. Simhadri Patna University VC at 2006 - 08 and 2014 - 17.


बनना है मुझे कलाकार, 

तुम आर्ट कॉलेज बन जाओ।

बनना चाहूं जो डिजाइनर, 

तुम पटना निफ्ट बन जाओ।


पटना एक सम्राज्य है, 

तुम इसकी प्रजा बन जाओ।

जलना मुझे पटना है, 

तुम बांस घाट बन जाओ।


साभार - सोशल मिडिया

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें