शनिवार, 25 फ़रवरी 2023

Blogs क्या होता हैं और ये कार्य कैसे करता है ?




Blog, Blogging & Blogger.







        Blog शब्द ‘Web Log’ का संक्षिप्त रुप है, जहाँ पर कोई  भी  व्यकित जब चाहे तब ऑनलाईन अपने व्यक्तिगत विचारो, किसी विषय-विशेष पर लेख, पेंटिग एवं अपनी कलाकृतियो को प्रकाशित कर सकता है। यह जानकारी वह चाहे तो प्राईवेट भी रख सकता है और चाहे तो इसे सार्वजनिक भी कर सकता है। 


ब्लॉग (Blog) से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण शब्दों के अर्थ :-

Blog – ब्लॉग शब्द को अभी तक संज्ञा के रूप में वर्णन हो रहा था, एवं इसका हिन्दी अनुवाद होता हैं - चिट्ठा। परन्तु ब्लॉग शब्द एक क्रिया भी है. जिसका अर्थ होता है - ब्लॉग लिखना अथवा नया कंटेट जोडना। इसे गूगल डिक्शनरी ने इस प्रकार परिभाषित किया है -

“Add new material to or regularly update a blog.”

Blogging – ब्लॉग लिखने✍️ की प्रक्रिया ब्लॉगिंग कहलाती है। यानि नई-नई पोस्ट लिखना, अपडेट करना, होस्टिंग खरीदना, डोमेन नेम खरीदना, थीम इंस्टॉल करना, पोस्ट को संपादित करना, आदि। काम सब ब्लॉगिंग़ में ही आते है।

Blogger – जो व्यक्ति ब्लॉग लिखता✍️ है, उसे ब्लॉगर कहते है।

Traffic – ब्लॉग़ को जितने लोगों के द्वारा पढा जाता है उसे ब्लॉग़ का 
ट्रैफिक कहते है। इस ट्रैफिक में ब्लॉग को एक बार भी विजिट करना गिना जाता है।

Blog Post – आप अपने अनुभव, विचार, जानकारी, आईडिया, जिस प्रारुप (Format) में लिखते है उसे ही ब्लॉग़ पोस्ट कहते है।


खुद का ब्लॉग कैसे बनायें ?

       एक ब्लॉग आप 05 Min. के अन्दर बना सकते है। आप ब्लॉगिंग टूल्स की सहायता से मिनटों में अपना ब्लॉग बनाकर पहली पोस्ट भी प्रकाशित कर सकते है।

ब्लॉग बनाने के लिए आपको निम्न चीजों की जरुरत पड़ती है-

E-mail ID
Domain Name
Content
Some Knowledge

ब्लॉग़ के फायदें – 

       ब्लॉग के अनेको फायदें है -

अभिव्यक्ति की आजादी – आप ब्लॉग के माध्यम से खुद के व्यक्तिगत विचारो को प्रस्तुत कर सकते हैं। आपको यहाँ कोई रोकने-टोकने वाला नहीं है और ना ही आपके ऊपर किसी का नियंत्रण है कि आप सिर्फ इन मापदण्डों को ध्यान में रखकर ही लिखें क्योंकि यहां कोई संपादक आपको आदेश नहीं देने वाला है। इसलिए ब्लॉग का सहारा लेकर सामान्य लोगों के अलावा जर्नलिस्ट, राजनेता, सोशल एक्टिविस्ट, स्टुडेंट्स अपनी बातें शेयर कर रहे है, जिन बातों को आप अखबार, पत्रिका, न्यूज साईट पर नहीं लिख सकते है उन बातों की आप यहाँ खुलकर अभिव्यक्ति कर सकते है।

पैसा कमाने का साधन – ब्लॉग पैसा कमाने का नया साधन बन गया है क्योंकि ब्लॉगिंग में पैसा बनाने की अपार क्षमता है। बस इसे सही तरह और सही दिशा में इस्तेमाल करने वाला ब्लॉगर चाहिए।

लोकप्रियता – आज-कल इंटरनेट रातों-रात सेलिब्रिटी बनने का टूल भी साबित हो रहा है। आप एक ही दिन में लाखों-करोडों लोगों तक अपनी बात पहुँचाकर उन्हे प्रभावित कर सकते है और खुद की लोकप्रियता बढा सकते है। हजारों लोग ब्लॉग लिखकर इंटरनेट सेलिब्रिटी बन गए है और बन भी रहे है। 

पर्सनल ब्रांड बनाने का तरीका – आपके अंदर कोई हुनर है और आपकी पहचान इस हुनर से हो तो आप ब्लॉगिंग को अपना माध्यम चुन सकते है, क्योंकि इंटरनेट की पहुँच लाखों करोडों लोगों तक है। इसलिए आप कम-से-कम समय में ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुँच पाते है। यहाँ पर अपने कौशल को लोगों को सीखा सकते है, अपने नए कामों के बारे में जानकारी दे सकते है।

दूसरों की मदद करना – ब्लॉग के द्वारा आप लोगों की मदद भी कर सकते है। कैसे? हम बताते है. जरा सोचिए किसी को बिहार की लोककला के बारे में जानकारी चाहिए तो आप उसे साझा कर दुसरे को मदद कर सकते हैं।

ज्ञान प्राप्त करने के लिए – ब्लॉग लिखने के लिए आपको अपने विषय की गहराई में जाना पड़ता है और शोध करते समय आप नए-नए आयामों से एक विषय पर सोच पाते है क्योंकि अलग-अलग लोगों की भिन्न-भिन्न अभिव्यक्ति आपको पढ़ने को मिलती है। इसलिए किसी भी विषय में विषेशज्ञ बनना चाहते है तो ब्लॉगिंग से आप ये जरूर बन सकते है।

धन्यवाद🙏

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें