शुक्रवार, 24 मार्च 2023

जी हाँ!!! मैं बिहार हूँ।


मैं बिहार हूँ.....


22 मार्च 1912 को जन्म हुआ,

अब  मेहनत  का आधार  हूँ।

सीधा  के साथ सीधा और 

रंगदार के साथ  रंगदार  हूँ,

जी हाँ!!!  मैं बिहार हूँ।


धोती-कुर्त्ता, गमछी-पगड़ी,

लिट्टी-चोखा, सत्तू-अचार  हूँ।

मिट्टी से जुड़कर रहनेवाला,

शुद्ध भारतीय संस्कार हूँ।

जी  हाँ!!!  मैं बिहार हूँ।


सीता मैया का मायका,

और श्रीरामजी का ससुराल हूँ।

महावीर स्वामी का निर्वाण,

और बुद्ध का अवतार हूँ।

जी  हाँ!!!  मैं  बिहार  हूँ।


लिटरेचर में जीनियस और

गणित में  बहुत  होशियार  हूँ।

आर्यभट्ट- सा  गणितज्ञ और 

शून्य का आविष्कार हूँ।

जी हाँ!!!  मैं  बिहार हूँ।


मधुबनी का प्रसिद्ध पेंटिंग,

और  गंगा मैया  का  श्रृंगार  हूँ।

नवादा, ककोलत जलप्रपात का,

कल-कल  करती जलधार हूँ।

जी  हाँ!!!  मैं बिहार हूँ।


मगध साम्राज्य का गौरवगाथा,

और नालंदा का शिक्षाकार हूँ।

शिक्षा  का  विक्रमशिला और 

दिनकर  जी  का शब्दधार  हूँ।

जी हाँ!!!  मैं  बिहार  हूँ।


भारत  के  प्रथम राष्ट्रपति,

डाॅ० राजेंद्र प्रसाद  होनहार  हूँ।

भारतीय  स्वतंत्रता-संग्राम  मेें,

गाँधीजी  की  प्रथम  हुँकार हूँ।

जी हाँ!!!  मैं बिहार हूँ।


माँझी के जिद  के सामने,

शीश झुकाता पहाड़ हूँ।

साहस का वीर कुँवर सिंह

और मौर्य वंश का विस्तार हूँ।

जी हाँ!!! मैं बिहार हूँ।


कठिन परिश्रम  के  बल  पर,

नौकरी पाने  का  हकदार  हूँ।

इतिहास  उलटकर  देख  लो,

गौरवगाथा का संसार हूँ।

जी हाँ!!! मैं   बिहार हूँ।


साभार - सोशल मीडिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें