बुधवार, 28 फ़रवरी 2024

People's Thoughts About Me!!!



       बिहार के सीवान जिले के अन्तर्गत कोइरीगांवा में 14-06-1993 को जन्में विश्वजीत कुमार की रूची कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में बचपन से ही रही हैं। इन्होंने अपनी शिक्षा गांव के ही प्राथमिक विद्यालय एवं बड़हड़िया से प्राप्त कर अंबिका दादा हाई स्कूल छित्रवलिया सारण से मैट्रिक एवं के० सी० महाविद्यालय रिविलगंज, सारण से इंटरमीडिएट करने के उपरांत पटना विश्वविद्यालय, पटना से बी०एफ०ए० एवं काशी विद्यापीठ वाराणसी से एम०एफ०ए० पूर्ण कर वर्तमान में मणिपुर इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से Ph.D. कर रहे है। इनका APPLICATION NO.- MIU/PHD/2022/S031C हैं। इसके अलावा मुंगेर विश्वविद्यालय, मुंगेर के अधीन स्वं वित्तपोषित साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग, ओनामा, जिला- शेश्वपुरा में सहायक प्राध्यापक के पद पर 01 DEC. 2017 से 23-08-2021 तक कार्यरत रहे। वर्तमान में यह पाटलीपुत्रा विश्वविद्यालय, पटना के अधीन स्वं वित्तपोषित इस्लामिया टी० टी० (बी०एड०) कॉलेज फुलवारी शरीफ पटना में कार्यरत हैं। इन्होंने अपनी इस छोटी उम्र में ही बहुत सी ख्यातियां प्राप्त की है। जैसे- चित्रकला में राज्यस्तरीय तक पुरस्कार पाना एवं छायांकन में राज्यस्तरीय से राष्ट्रीय स्तर तक पुरस्कार के अलावा और भी कई पुरस्कार सम्मिलित हैं। इन दिनों वे साहित्य के क्षेत्र में भी कार्य कर रहे हैं।

अवधेश कुमार वर्मा 
वैज्ञानिक सहायक - एफ़ 
भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र, 
तारापुर महाराष्ट्र


      साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिग के सभी संकायों में से आपकी छवि सर्वाधिक उत्कृष्ट है। जैसा कि आपका नाम 'विश्वजीत' है जिसे आपने वास्तव में चरित्रार्थ किया है, क्योकि आप महाविद्यालय के प्रत्येक छात्र- छात्राओं के 'मन को जीतने' में भली प्रकार से सफलता प्राप्त की है।

       'विषय' से संबंधित ज्ञान में आप पूर्ण है तथा आपकी शिक्षण विधि उत्तम हैं। आपका व्यक्तित्व सभी को आकर्षित करती है क्योंकि आपके द्वारा बनाया गया चित्र आकर्षक होती है।

      आपकी सबसे बड़ी विशेषता आपकी 'मुस्कान' (😊) है जो आपको आकर्षक बनाती है और सभी को अपनी ओर मोहित कर लेती है। आप अपने कार्यों के प्रति पूर्ण निष्ठा भाव से समर्पित है जो आपको सफलता के शिखर तक अवश्य रूप से पहुँचाएगी।

आपका प्रिय छात्र एवं शुभचिंतक

Binit kumar 
17B 118 B.Ed. 2017-19



आदरणीय गुरुदेव,
                             प्रणाम 🙏🏻

       मैं, कुन्दन कुमार वर्मा, पिता - श्री विजय कुमार वर्मा, घर - महादेव नगर शेखपुरा, बिहार, वर्ग- B.Ed., सत्र-2018-20, क्रमांक - 18B222 उत्तीर्ण वर्ष - 2021, प्राप्तांक - 77%.

    मेरी इस शैक्षणिक क्रिया का शुभारंभ साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग, ओनामा, बरबीधा, शेखपुरा से हुआ। जिसमें मैने जब नियमित कॉलेज जाना शुरू किया, तथा पठन-पाठन की प्रक्रिया में शामिल हुआ, तो मैने अपनी कोर्स एवं विषय से संबंधित बारिकियों, शिक्षण क्रिया, शिक्षणविधि, कक्षा-कक्ष, यहाँ के प्राचार्य महोदय, प्रशासन, छात्र-छात्राएँ, तथा मुख्य रूप से यहाँ के शिक्षकों को जानने तथा उनसे सीखने का सौगाज्य प्राप्त हुआ। जिसमें मैंने अपने जीवन, अपनी शिक्षण की अवधि, तथा अपनी पुरी शैक्षणिक प्रक्रिया में बहुत कम ही विशेष शिक्षको से सीखने तथा पढ़ने का मौका मिला, जो अपने आप में ही सर्वश्रेष्ठ  है, और वो कोई और नही वो है, "विश्वजीत सर" यानि आप महाशय!

      जैसा कि आपका नाम "विश्वजीत" है, वैसी ही आपके पास पुरे विश्व को जीतने की अद्‌भूत क्षमता है।

महाशय,
     आप एक शिक्षक के साथ एक प्रतिभाशाली कलाकार, चित्रकार, मूर्तिकार, तकनीशियन, पेंटर, दार्शनिक, लेखक, अभिप्रेरक तथा एक कुशल मार्गदर्शक व्यक्ति है जिसे हम एक "पेशवर शिक्षक" के रूप में संबोधित कर सकते है। आपके पास ज्ञान, कला, कौशल, तकनीक, विषय संबधी ज्ञान आदि इतना है की इसे शब्दों में बयाँ नही कर सकता

      आपकी इन सारी कला कौशलो को तथा तथा शिक्षण क्रिया को मैनें आपके सानिध्य में रहकर शिक्षण प्रक्रिया के माध्यम से सीखा एवं जानकारी प्राप्त की, जिसके फलस्वरूप ही मैंने अपनी B.Ed. कोर्स की पठन अवधि में अच्छा प्राप्तांक लाकर सफल हुआ

      आपके द्वारा पढ़ाया गया तथा दिखाया गया मार्ग आज भी मेरे जीवन में बहुत बड़ा महत्व रखता है। मैं आपको अपना आदर्श मानता हूँ। मैं जब भी कभी अपने जीवन में किसी कार्य में निराशा को पाता है, आज भी आपके द्वारा दिखाया गया मार्ग तथा शिक्षा का उपयोग कर उसका सामना करता हूँ।
मुझे आज भी आपका निर्देशन तथा मार्गदर्शन मिलता है, जिसे पाकर मैं भी अपने जीवन में सफलता पाने की ओर अग्रसर हूँ

महाशय,
    आपके द्वारा बनाया गया चित्र, स्केच, कोलाज, कला से संबधित बारिकियाँ, पठनशैली, अनुशासन, पाठ्‌यक्रम से संबधित ज्ञान, कला शिक्षा का उपागम, शिक्षण विधि, नेतृत्व क्षमता, अपने आप में श्रेष्ठ है, जिसे आपकी मुस्कान और भी आकर्षक रूप से प्रस्तुत करके किसी को भी सीखने, जानने तथा समझने के लिए प्रेरित करती है।

     आप अपने कार्यो के प्रति पूर्णरुपेण समर्पित, अनुशाषित, कुशल, जिम्मेदार एवं पेशेवर है, जिससे कोई भी व्यक्ति आपको समझकर तथा जानकर आपकी प्रतिभा से सीख सकता है, यही कला, आपको हमेशा सफलता के मार्ग पर, बिना किसी बाधा के, आपको अग्रसर रखेगा।

इसी कामना के साथ

आपका आज्ञाकारी एवं प्रिय छात्र 
Kundan Kr. Verma 
B.Ed. Roll - 188222.
सत्र-2018-20


        साई कॉलेज ऑफ टीजर्स ट्रेंनिग ओनामा, शेखपुरा (बिहार) में सहायक प्राध्यापक तो बहुत हैं पर मेरे लिए आपकी छवि सर्वश्रेष्ठ रही। महाविद्यालय में आने से पूर्व मेरे जीवन में कुछ ही शिक्षकों के व्यवहार का गहरा प्रभाव पड़ा था और जब महाविद्यालय में मैंने D.El.Ed. में नामांकन, लिया तो आपका व्यक्तित्व को अपने आप में समाहित करने का प्रयास किया। मेरी इच्छा है कि मेरे भावी जीवन पर आपके चरित्र निर्माण की प्रक्रिया, संघर्ष, सहयोग आदि का प्रभाव पड़े जिससे की मैं भी अपने लक्ष्य प्राप्ति की और अग्रसर रह सकूँ ।

       आप सिर्फ कला के ही शिक्षक नही है, बल्कि आप छात्रों के जीवन में प्रगति एवं उन्नति देने के भी कलाकार है। छात्रों की समस्या को बताने से पूर्व ही आप उनकी समस्या को जान लेते थे तथा उन समस्या को अपनी मुस्कान के साथ आसानी से हल कर देते थे।

       आप अपने ज्ञान में पूर्ण है तथा अपने शिक्षण विधि से कई विद्यार्थियों के जीवन को भी बदल दिए हैं। आप अपने कार्यों के प्रति निष्ठाभाव से समर्पित है जो आपको सफलता के शिखर तक निश्चित रूप से पहुंचाएगी।

आपका प्रिय छात्र एवं शुभचिंतक
सुमित कुमार 
D.El.Ed. 2020-2022


         शिक्षक विद्यार्थीयो को ज्ञान देते हैं, उनको पढ़ाते है। बच्चों को पढ़ाकर उनको एक अच्छा नागरिक बनाते हैं। मेरे विश्वविद्यालय में कई शिक्षक है, और सभी मुझे पसंद है। लेकिन उन सब में मेरे सबसे प्रिय शिक्षक "विश्वजीत सर" है।

    आपका व्यक्तित्व बहुत प्रभावी है, साथ ही आपके पढाने का ढंग बाकी शिक्षको से अलग है। आपका पढाया हुआ पाठ्‌यक्रम मैं कभी नहीं भूलता। आपका बाहरी व्यक्तित्व  जितना सुंदर और आकर्षक है, उतना ही आपका स्वभाव मिलनसार है।

       आप सभी विद्यार्थीयो के साथ समान व्यवहार करते है, और उनकी हर परेशानी दूर करते है। छात्र जो भी सवाल पूछते है, आप उनका मुस्कराकर जबाव देते है। आपका कला और फोटोग्राफी सभी बच्चो को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है।

    मैं बहुत भाग्यशाली हूं की मुझे आप जैसे शिक्षक मिले। मैं आपका बहुत आदर करता हूँ।

आपका प्रिय छात्र एवं शुभचिंतक

Name - Balkrishna Kumar
Roll no 194340013
Sec - 2019 - 2021.


       साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिग में पहली बार जब आपको देखा, तब आप मंच संचालन कर रहे थे। आप एक प्रखर वक्ता की भाँति अपनी बातों को रख रहे थे , उसके बाद जब हम कॉलेज के कला-कक्ष में गये और आपके चित्रों तथा कलाकृतियों को देखा तो हम आपसे काफी प्रभावित हुए। उससे भी ज्यादा तब जब आप हमें मधुबनी चित्रकला शैली का चित्र बनाना सिखा रहे थे। हमारे गलतियों के बार-बार दुहराने के बाद भी आप हमें शालीनता से सिखाए जा रहे थे, यह शालीनता हमें बहुत अच्छा लगा। आप कभी भी वर्ग में किसी भी छात्र को डाँटते नहीं है। आप हमेशा सभी को मुस्कुरा कर जवाब देते हैं। आपका शिक्षण विधि काफी प्रभावशाली है। जिन चीजों को आपने पढ़ा दिया वह कभी कोई भूल नहीं सकता है। उसकी सबसे बड़ी खास बात है आप चित्र की सहायता लेते हैं, जो लोगो के मस्तिष्क में काफी दिनों तक स्मृत रहती है।

      आपके व्यक्तित्व और विलक्षणता को चंद शब्दों में पिरोया नहीं जा सकता है। आप एक अच्छे चित्रकार, लेखक, फोटोग्राफर और बेहतरीन शिक्षक हैं या चंद शब्दों में अगर कहें कि आप बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। आप अपने कार्यों के प्रति इतने लगनशील हैं कि कोई भी आपको सफलता के शिखर पर पहुँचने से नहीं रोक सकता।

आपका प्रिय छात्र

सुमन्त कुमार 
बी०. एड. 2020-22 
साई कॉलेज ऑफ़ टीचर्स ट्रेनिंग, 
ओनामा (मुंगेर विश्वविद्यालय)


        आज मैं एक ऐसे शिक्षक के बारे में आप सभी को बता रहा हूँ, जो  हमारे दिल 💌 के बेहद करीब रहे हैं। उनका नाम विश्वजीत सर है। जब मैंने साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग में बी.एड. में नामांकन करवाया और कॉलेज का वो हमारा पहला दिन आज भी मुझे याद है, जब सभी प्रशिक्षुओ के साथ-साथ सभी शिक्षणगण भी अपना-अपना परिचय दिए थे। सभी शिक्षकों में से एक ऐसे भी शिक्षक है, जो बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति है वे और कोई नहीं वे हमारे विश्वजीत सर ही है।

        विश्वजीत सर का जैसा नाम वैसा उनका काम भी है। उनका स्वभाव बहुत ही नम्र और दयालु हैं। उनके पढ़ाने का अद्वितीय ढंग मुझे आज भी याद हैं, उन्होंने जो कुछ भी मुझे सीखाया यह सब कुछ मुझे आज भी याद है,  उन्होंने मेरी कला की अवधारणा को स्पष्ट किया। जब भी मुझे कला क्षेत्र से संबंधित कुछ भी कठिनाइया आती तो मै तुरंत उनके पास जाता हूँ। मै उन्हें अच्छे व्यकितत्व और नम्र स्वभाव के कारण बहुत अधिक पसंद करता हूँ।

      वह हमेशा मुस्कुराते😊 हुए हमारी कक्षा में प्रवेश करते हैं और सबसे पहले हमारे स्वास्थ्य के बारे में पूछते हैं कि - "आप लोग कैसे है ?" इनका यह बात मुझे सबसे अच्छा लगता है, जिससे अपनापन का अनुभूति होता है। उनका मुस्कुराता हुआ चेहरा में ही हमारे सवालों के जवाब छुपे हुए होते हैं। वह शिक्षण की अच्छी तकनीकियों के साथ दोस्ताना स्वभाव, हास्य, धैर्यवान और आसानी से सभी परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढालने वाले शिक्षक हैं। सर, हमेशा हमलोगों को पढ़ाई में सबसे अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं।

        विश्वजीत सर एक बहुत ही अच्छे चित्रकार, फोटोग्राफर, मंच संचालक कर्ता के साथ-साथ एक बहुत ही अच्छे लेखक भी हैं। ये अच्छे शिक्षक के साथ-साथ ईमानदार व्यकित भी हैं।
    
        सर से मैंने बहुत कुछ सीखा है, और आगे भी उनसे बहुत कुछ सीखना हैं। ये हमारे प्रेरणा स्रोत हैं। उनके उत्साही तथा विनम्र व्यक्तित्व के कारण 'विश्वजीत सर' सभी के चहेते हैं।

आपका प्रिय छात्र
राजकिशन
बी०. एड. 2020-22 
साई कॉलेज ऑफ़ टीचर्स ट्रेनिंग, 
ओनामा (मुंगेर विश्वविद्यालय)



 
       साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिग के सभी संकायों में से आपकी छवि सबसे उत्कृष्ट है। आपकी मेहनत और लगन सभी छात्र-छात्राओं के साथ-साथ सभी शिक्षकों के लिए प्रशंशा का विषय हैं।

      पाठक्रम के अलावा Extra activity मैं भी आपका विशेष योगदान रहा है। मैं अपने दो वर्षों में जो आप से सीखा हैं ऐसा अनुभुति होता हैं की पिछले 08-10 वर्षों का योग हैं।

     आपका चरित्र कृतार्थ है। आपका व्यक्तित्व आकर्षक है एवं बहुत मेहनती है। आप ने कॉलेज के सभी छात्राओं तथा शिक्षकों का सही मार्गदर्शन किया है। आप अपने कार्यों को पूरी ईमानदारी पूर्वक निर्वाह किया है।

        अत: हम, सभी छात्र-छात्राओ की तरफ से आपको आपकी मंजील तक पहुँचने की मनोकामना करता हूँ।

आपका विश्वासी छात्र एवं शुभ चिंतक
Anish Kumar
18 D 242 D. El. Ed. 2018-20


      साई कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिग में अध्यापक के रूप में आपका छवि प्रशिक्षुओं  के लिए अत्यंत प्रभावशाली रहा है। आप सबके प्रिये, सबके दिल में बसने वाले, चित्रकला जैसे कठिन subject को भी सरल और Intressing बनाने वाले Story के माध्यम से हर चीज समझाने वाले तथा कितने भी व्यस्त क्यों न हो हर Problems को तुरंत सुलझा देते रहे। हर सांस्कृतिक क्रार्यक्रम में हमे प्रोत्साहित करते रहें।

     आप हमारे जीवन में Painting,
Photography तथा INTERNET जैसे कई विषयों मे रूचि उत्पन्न करते रहे जो कि इससे पहले मुझे उसमे कोई Intrest नहीं था। आप अपने Subject में बहुत ही अनुभवी तथा मेहनती भी हैं। आपका मुस्कुराता चेहरा और नम्र स्वभाव हमारे दिल में आज भी बसता है। महाविद्यालय से निकलने के बाद भी हम आपके द्वारा बताये हुए रास्ते पर चलने का प्रयास निरंतर करते रहेगें। आपके लिए कुछ पंक्तियां -

"ज्योत से ज्योत सजी, सज गया प्रागंण है,
झिलमिल सितारे करते आपका वंदन है।

ज्ञान की अलख जगाने वाले को मेरा,
सत - सत अभिनंदन है!!
 [विश्वजीत सर]

Nisha Bharti
Sai college of Teacher's Training
Roll No. 20B2124 (2020-2022)


Thank You




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें